चीन में फैली रहस्यमयी बीमारी को लेकर राजस्थान अलर्ट मोड़ पर, जानें इस भयानक बीमारी के बारे में…

चौक टीम, जयपुर। राजस्थान में चीन में फैली रहस्यमयी बीमारी को लेकर चिकित्सा विभाग अलर्ट मोड पर है. इस बीमारी को लेकर जयपुर के सवाई मानसिंह अस्पताल सहित प्रदेशभर के सरकारी अस्पतालों में आज मॉकड्रिल (Rajasthan on alert mode) किया गया. जिससे कि देश में चीन जैसे हालत नहीं बने. इस बीमारी के चलते चीन में श्वसन रोग के मामलों में बढ़ोतरी हो रही है, मॉकड्रिल से परिस्थिति बस अगर ऐसे हालत बनते है तो इस बीमारी से कैसे निपटा जाएं.

राज्यों को किया गया अलर्ट

एसएमएस हॉस्पिटल अधीक्षक डॉ अचल शर्मा ने कहा कि वायरस को लेकर भारत सरकार ने राज्यों को अलर्ट किया गया है. राजस्थान में अब इन्फ्लूएंजा के केस, सांस संबंधी गंभीर केस जो अस्पताल में भर्ती होंगे. उनके सैंपल जयपुर, जोधपुर और उदयपुर भेजे जाएंगे. यहां उन सैंपल्स का सीरो पॉजिटिव टेस्ट किया जाएगा.

‘राजस्थान में चिंता की बात नहीं’

डॉ शर्मा ने आगे कहा कि डॉक्टर्स, लैब टेक्नीशियन, एम्बुलेंस, ऑक्सीजन प्लांट्स तैयार रहेंगे. प्रदेश में फिलहाल किसी भी तरह की चिंता की बात नहीं है. सिर्फ एहतियातन तैयारी के लिए राजस्थान स्वास्थ्य विभाग अलर्ट है.

चिकित्सा विभाग के अधिकारियों की वीसी

राजस्थान के स्वास्थ्य विभाग की एसीएस शुभ्रा सिंह ने (Rajasthan on alert mode) बताया कि श्वसन संबंधी बीमारी से बचाव की तैयारियों के लिए स्वास्थ्य भवन में आज चिकित्सा विभाग के अधिकारियों की वीसी ली थी. उन्होंने इस बीमारी से निपटने के लिए चिकित्सा संस्थानों में मॉकड्रिल के निर्देश दिए. मॉकड्रिल के दौरान बैड, जांच, दवा, एम्बुलेंस, मानव संसाधन एवं आवश्यक उपकरणों आदि की मॉनिटरिंग की गई है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय जारी किया बयान

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने हाल ही में बयान जारी करते हुए कहा कि चीन के बच्चों में एच9एन2 के प्रकोप और उनके श्वसन संबंधी कई बीमारी से घिरने की घटना पर सरकार गहन नजर रखे हुए है. अपने दक्षिणी और उत्तरी प्रांतों के लोगों खासकर बच्चों में माइकोप्लाज्मा निमोनिया और इन्फ्लूएंजा फ्लू के बढ़ते मामलों पर वैश्विक चिंताओं के बीच, चीन ने दावा किया है कि मौसमी बीमारी के अलावा इसका कारण कोई असामान्य या नया रोगाणु नहीं पाया गया है.

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

--advt--spot_img