17 मतदाताओं को मिल सकता है दुबारा वोट करने का मौका

0
154

राजस्थान में 15वीं विधानसभा के लिए मतदान 7 दिसम्बर को सम्पन्न हो चुका है जिसके परिणाम 11 दिसम्बर को घोषित किये जायेंगे. पूरे राज्य में छोटी-मोटी झड़प के अलावा मतदान शांतिपूर्ण हुआ था लेकिन राज्य में कई जगहों पर ईवीएम मशीनों के ख़राब होने की खबर आई थी. इस वजह से कई जगहों पर मतदान देरी से शुरू हुआ था और मतदाताओं को वोट देने के लिए काफी इंतज़ार करना पड़ा था. कई जगहों पर मतदान के बीच में ईवीएम मशीनें भी बदली गई थी.

मतदान के दिन गंगानगर जिले के श्रीकरण विधानसभा क्षेत्र के एक मतदान केंद्र पर वोटिंग के दौरान ईवीएम मशीन की खराबी की शिकायत चुनाव आयोग को की गई थी और इस वजह से अब इस मतदान केंद्र पर 17 मतदाताओं को दुबारा मतदान करने की संभावना है.

दरअसल इस विधानसभा क्षेत्र के चक 18 मतदान केंद्र संख्या 163 पर सुबह मतदान शुरू होते ही ईवीएम मशीन ख़राब निकली. वहां मौजूद तकनीशियन भी जब मशीन को ठीक नहीं कर सके तो मशीनों को बदला गया लेकिन ख़राब हुई मशीन में पहले ही मॉक पोलिंग के दौरान 41 वोट डाले गए थे. जानकारी मिलने पर मतदान रोक दिया गया था लेकिन तब तक 17 मतदाता अपना वोट डाल चुके थे.

इन 41 मतों को ईवीएम मेमोरी से हटाते समय ये 17 मत भी हट गए थे. इस पूरे घटनाक्रम की वजह से इस केंद्र पर मतदान दुबारा 11 बजे शुरू हुआ था लेकिन अब इन 17 मतों को लेकर विवाद सामने आ रहा है. हालाँकि ग्रामीण भी दुबारा मतदान के लिए तैयार है. ऐसे में स्थानीय प्रशासन ने मामले की पूरी रिपोर्ट चुनाव आयोग को भेज दी है. चूँकि मतगणना 11 दिसम्बर को होगी इसलिए इस मतदान केंद्र पर 17 मतदाताओं को 9 या 10 दिसम्बर को दुबारा मतदान करने की संभावना है.

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here