कांग्रेस ने महिलाओं की आजीवन मुफ्त शिक्षा और किसानों के हित में दी घोषणा पत्र में खास जगह!

मंगलवार को भाजपा ने अपने घोषणा पत्र में कई वादों और जनता के हित में कई नियमों को जारी किया। इसके तुंरत बाद ही कांग्रेस ने भी गुरुवार को राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए घोषणा पत्र जारी कर दिया है। दोनो ही पार्टी ने अपने घोषणा-पत्र में किसानों और बेरोजगारों को लेकर बात की है। कांग्रेस ने किसानों का कर्ज दस दिन में माफ करने, बुजुर्ग किसानों को पेंशन देने और महिलाओं को आजीवन मुफ्त शिक्षा देने का भी वादा किया है। इसके अलावा घोषणा पत्र में साढ़े तीन हजार रुपये शिक्षित बेरोजगारी भत्ता, गोचर भूमि बोर्ड, किसानो से जुड़े उपकरणों पर जीएसटी को हटाने, परीक्षार्थियों को फ्री यात्रा, अकाउंटेबिलिटी बिल, राइट टू हेल्थ समेत करीब 350 से ज्यादा घोषणाएं इन्होनें जनता को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए की।

इस मौके पर कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट और पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के साथ साथ राहुल गांधी ने भी बेरोजगारी भत्ते, महिलाओं, युवाओं व कृषकों को ध्यान में रख कर कई वादे किए हैं।

इसी के साथ सचिन पायलट को कई सभाओं में भाजपा पर निशाना साधते हुए भी देखा गया। उन्होनें कहा कि कांग्रेस गत पांच- छह माह से जो घोषणाएं कर रही है, उन्हीं को भाजपा भी लेकर आई है।

भाजपा ने किसान, युवा, महिलाओं पर फोकस करते हुए हर साल 30 हजार सरकारी नौकरी और पांच साल में 50 लाख युवाओं को रोजगार देने का वादा किया है। इसके अलावा 21 साल से अधिक उम्र के शिक्षित बेरोजगार युवाओं को पांच हजार रुपये प्रति माह भत्ता देने की बात कही गई है। आपको बता दें कि राज्य में 7 दिसम्बर को मतदान है। और इसका परिणाम 11 दिसंबर को आएंगे। अगर भत्ते की बात की जाए तो भाजपा ने जहां बेरोजगारों को 5000 का भत्ता देने की बात कहीं है वहीं काग्रेस 3500 का भत्ता देने का कह रहें है। इससे देखा जाए तो कुछ चीजों में काग्रेस का पलड़ा भारी है तो किन्हीं चीजों में भाजपा का पलड़ा भारी है। अब देखना ये है कि आखिर किसकी सरकार बनेगी और कौन इस चुनावी जंग को जीत लेगा।

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

--advt--spot_img