इन किरदारों के लिए हमेशा याद रखे जाएंगे कादर खान

नए साल का पहला दिन हिंदी सिनेमा के लिए एक बूरी खबर लेकर आया है। बॉलीवुड के हास्य अभिनेता कादर खान अब इस दुनिया में नहीं रहे। कादर खान के निधन की खबर मिलते ही पूरे बॉलीवुड में शोक की लहर दौर पड़ी है। कादर खान ने अपने सिने करियर में करीब 300 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है। बॉलीवुड में उन्होंने हास्य अभिनेता के तौर पर पहचान बनाई। उनकी फिल्मों को दर्शकों ने बेहद प्यार किया।

फिल्मों में कादर खान की जोड़ी कई अभिनेताओं के साथ पसंद की गई। जिनमें शक्ति कपूर, अमिताभ बच्चन और जॉनी लिवर जैसे अभिनेताओं के साथ खूब पसंद की गई। कादर खान ने ऐसे कई दमदार किरदारों को फिल्मी पर्दे पर जीवंत किया है जो हमेशा याद किए जाएंगे। तो चलिए एक नजर डालते है उनके सबसे बेहतरीन किरदारों पर जिनके लिए वे हमेशा याद किए जाएंगे।

सिक्का (1989)

फिल्म सिक्का साल 1989 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में कादर खान ने कॉमिक रोल दारुका में नजर आए थे। फिल्म में कादर खान का किरदार आज भी लोगों के दिलों में जिंदा है। इस फिल्म में धर्मेंद्र, डिंपल कपाड़िया और जैकी श्रॉफ भी लीड रोल में थे।

कुली नं 1 (1995)

अब तक की सबसे प्रसिद्ध कॉमेडी फिल्मों में से एक, यह आज तक की पसंदीदा कादर खान की फिल्म है। गोविंदा के साथ स्केनर स्पेस साझा करते हुए, कादर खान ने शक्ति कपूर के साथ फिल्म में होशियार चंद का किरदार निभाते हुए स्क्रीन पर शानदार कॉमिक टाइमिंग बनाई है।

मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी (1994)

इस फिल्म में दर्शकों को कादर खान का डबल रोल देखने को मिला। जिसमें एक डीसीपी और दूसरा कॉस्टेंबल की भूमिका अदा की थी। कादर खान ने इस फिल्म के जरिए एक बार फिर अपने दर्शकों का दिल जीतने में कामयाब हुए।   

राजाजी (1999)

एक बार फिर कादर खान को इस फिल्म में गोविंदा के साथ स्क्रीन साझा करने का मौका मिला। दोनों की जोड़ी वाली इस फिल्म ने दमदार कॉमेडी से दर्शकों दिल जीत लिया।। इस फिल्म में गोविंदा के साथ उनकी कॉमिक टाइमिंग अभिनेता के करियर में एक मील का पत्थर साबित हुई है

साजन चले ससुराल (1996)

इस फिल्म में भी गोविंदा लीड रोल में थे जबकि कादर खान ने गोविंदा के ससुर खुराना की भूमिका निभाई थी। फिल्म में करिश्मा कपूर और तब्बू फीमेल लीड रोल में थीं। कादर खान और गोविंदा की जोड़ी एक बार फिर सुपरहिट साबित हुई।

इन फिल्मों के अलावा कादर खान की कई फिल्में है जो सिर्फ उनके कॉमिक रोल के लिए सबसे बेहतरीन मानी जाती है। जिनमें हसीना मान जाएगी, राजा बाबू, मुझसे शादी करोगी, अखियों से गोली मारे, दूल्हे राजा जैसी कई फिल्में शामिल है।

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

--advt--spot_img