कड़ाके की सर्दी से जमने लगा प्रदेश, कई जिलों में तापमान पहुंचा जमाव बिंदु से नीचे

पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी के साथ ही प्रदेश में सुबह-शाम चल रही ठंडी हवाओं और घने कोहरे के चलते अब कड़ाके की सर्दी ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं. बीते 4 दिनों से प्रदेश में लगातार दिन और रात के तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है. तो वही बीती रात सीकर के फतेहपुर में माइनस 1.5 डिग्री के साथ सीजन की सबसे सर्द रात दर्ज की गई. फतेहपुर के साथ ही चुरू में भी बीती रात का तापमान 0 डिग्री पर पहुंच चुका है. तो वहीं पिलानी में भी बीती रात का तापमान 0.2 डिग्री तक पहुंच चुका है.साथ ही करौली में भी रात का तापमान 0.5 डिग्री दर्ज किया गया. रात के साथ ही दिन के तापमान में भी जबरदस्त गिरावट होने के चलते लोग दोपहर तक घरों में दुबके नजर आ रहे हैं. बीते 24 घंटों में 9.6 डिग्री के साथ संगरिया हनुमानगढ़ में इस सीजन के सबसे सर्द दिन दर्ज किया गया.

24 घंटों में ही 2 से 3 डिग्री तक गिरा तापमान

वैसे तो तापमान में बीते 4 दिनों से लगातार गिरावट का दौर जारी है. लेकिन बीते 24 घंटों की अगर बात की जाए तो दिन और रात के तापमान में करीब 2 से 3 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की जा चुकी है. बीती रात प्रदेश के 9 जिलों में रात का तापमान 3 डिग्री से नीचे पहुंच चुका है. तो वहीं प्रदेश के करीब सभी जिलों में रात का तापमान करीब 7 डिग्री से नीचे दर्ज किया गया. रात के साथ ही दिन के तापमान में भी लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. बीते 24 घंटों में आधा दर्जन जिलों में दिन का तापमान 20 डिग्री से नीचे दर्ज किया गया. इसके साथ ही प्रदेश के करीब सभी जिलों में दिन का तापमान औसत से करीब 1 से 2 डिग्री तक नीचे दर्ज किया जा रहा है.

अभी और सताएगी सर्दी कई जिलों में जमेगी बर्फ

मौसम विभाग के अनुसार आने वाले कुछ दिनों में सर्दी का प्रकोप इसी तरह से जारी रहने की संभावना है. इसके साथ ही अगले तीन-चार दिनों तक दिन और रात के तापमान में और गिरावट दर्ज की जाएगी. तो वही फतेहपुर, सीकर, चूरू, करौली, पिलानी

सहित कई जिलों में तापमान में जबरदस्त गिरावट होने की संभावना भी मौसम विभाग ने जताई है. इस दौरान कई जिलों में घने कोहरे की चादर के साथ ही सुबह और शाम को शीत लहर के साथ ही कई जिलों में।पाला पड़ने की चेतावनी मौसम विभाग ने जारी की है.

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

--advt--spot_img