विधानसभा अध्यक्ष डॉ. जोशी ने बनास नदी पर किया एनिकट का शिलान्यास

राजसमंद। विधानसभा अध्यक्ष डॉ.सी.पी.जोशी ने शनिवार को राजसमंद जिले के नाथद्वारा क्षेत्र के नमाना ग्राम में उत्तम सिंचाई व जल प्रबंधन व्यवस्था के लिए लगभग 26 करोड़ रूपये की लागत से बनने वाले एनिकट का शिलान्यास किया। इस दौरान जल संसाधन मंत्री महेंद्रजीत सिंह मालवीया व सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहे।

डॉ. जोशी ने कहा कि आज तक विकास के कई कार्य किये परंतु वास्तविक विकास तभी होगा, जब आप अपने बच्चे को संपूर्ण शिक्षा दिलाओगे क्योंकि शिक्षा के आधार पर ही विकास की ऊंचाइयों को छुआ जा सकता है। उन्होंने कहा कि आपके बच्चे जब शिक्षित बनेंगे तभी वो आपको बता पाएंगे कि कैसे एक छोटे खेत में भी पर्याप्त मात्रा में फसल का उत्पादन किया जा सकता है। उन्होंने महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि वे अपनी बच्चियों को पढ़ाएं ताकि उन्हें उन समस्याओं का सामना नहीं करना पड़े, जो उन्होंने अपने जीवन में की हैं।

इस अवसर पर जल संसाधन मंत्री महेंद्रजीत सिंह मालवीय ने कहा कि एनिकट निर्माण से क्षेत्र का जलस्तर बढ़ेगा तथा गांव के किसानों को सिंचाई के लिए पानी की कमी नहीं आएगी। वहीं सहकारिता मंत्री उदय लाल आंजना ने कहा कि राजस्थान सरकार की योजनाओं ने देश में राजस्थान को एक मॉडल स्टेट के रूप में पहचान दिलाई है।

कार्यक्रम में एनिकट के अलावा जल संसाधन विभाग द्वारा मरम्मत एवं जीर्णोद्वार कार्य फतेहपुरिया तालाब व अन्य कार्याे का भी शिलान्यास किया गया। साथ ही, नंदसमंद बांध की दायीं मुख्य नहर की फुलपुरा माइनर का भी लोकार्पण किया गया। समारोह को जिला कलक्टर नीलाभ सक्सेना ने सभी का आभार जताया।

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

--advt--spot_img